best career options in india
EDUCATIONAL

10 Best Career Options In India in 2022 | Best Course After 12th

Last updated on January 9th, 2022 at 07:53 am

दोस्तों जैसे कि हम जानते हैं कि आजकल, अधिकांश युवा इस तथ्य से परेशान हैं कि वे अपने करियर में ऐसे कौनसे क्षेत्र में काम करे जिसमें वे अच्छे खासे पैसे कमा सके और साथ ही साथ अच्छे से काम भी कर सके।

इसलिए इस लेख के माध्यम से, मैं आपको 10 best career options in india के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं, जिसमें यदि आप अच्छा से काम करते हैं, तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं, और उदाहरण के लिए ऐसे कई लोग हैं, जो इस फील्ड मे अच्छा काम करके अच्छी कमाई भी कर रहे हैं।

स्कूलों और कॉलेजों में तो, Arts के छात्रों को शिक्षक का प्रशिक्षण मिल रहा है, Commerce छात्रों को C.A का प्रशिक्षण मिल रहा है, और Science के छात्रों को अधिकांश डॉक्टरों और इंजीनियरिंग का प्रशिक्षण दिया जाता है।

READ MORE : 10 THING YOU MUST DO TO MAKE MONEY FROM MOBILE APP

हमारे देश में IIT जैसे प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए, लाखों रुपये का भुगतान किया जाता है, जबकि इसमें सफल दर बहुत कम है क्योंकि हमारे देश में अधिकांश युवा IIT में प्रवेश लेना चाहते हैं और उनमें से केवल कुछ प्रतिशत सफ़ल होते हैं। लेकिन माता-पिता को कोई दिक्कत नहीं है।

लेकिन बहुत कम लोग ग्राफिक डिज़ाइनिंग, वेब डिज़ाइनिंग, ऐप डेवलपर जैसे course करते हैं। माता-पिता को इस क्षेत्र में जानकारी की कमी के कारण वह अपने बच्चे को इस 10 best career options In india के क्षेत्र में जाने से रोकते हैं।

उनका मानना है कि ये सभी चीजें waste of time और fake हैं, जबकि success rate in these 10 best career options in india is very high और इसमें लाखों रुपये की कोई आवश्यकता भी नहीं है।

तो चलिये जानते है ऐसे ही 10 Best Career Options In India के बारे मे जिनमें केवल कुछ लोगों को ही रुचि है, लेकिन मांग और पैसा बहुत अधिक है।

List of 10 Best Career Options in India in 2022:


1. GRAPHICS DESIGNER

best career options in india

यदि आपकी कल्पना अच्छी है, आप रंग, आकार, रंगों के संयोजन के साथ रचनात्मक हो सकते हैं, आप अद्वितीय डिज़ाइन बना सकते हैं, तो फिर आप एक अच्छा ग्राफिक्स डिजाइनर बन सकते हैं।  It is one of the best career options in india for the students who likes to design.

चाहे तो आप एक अच्छी संस्था से, या यहां तक कि यूट्यूब और इंटरनेट से सीखने के लिए ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग में पेशेवर पाठ्यक्रम कर सकते हैं। इन कौशल को सीखने के बाद, आप एक ग्राफिक्स डिजाइनर के रूप में, Fiver या किसी भी कंपनी के लिए वेबसाइट में एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं।

2. WEB DESIGNING

best career options in india

नेटक्राफ्ट के अनुसार, इस दुनिया में हर दिन 6 लाख वेबसाइटें लॉन्च की जा रही हैं, यह एक छोटा मुद्दा नहीं है। आप इससे समझ सकते हैं, वेबसाइट लॉन्च कितनी तेज़ी से बढ़ रही है। Web Desingning is also one of the best career options in india for IT field students.

आज के युग में, प्रत्येक छोटी कंपनी, संस्थान इत्यादि, अपनी वेबसाइट बनाने के लिए, उन्हें एक वेब डिज़ाइनर की आवश्यकता होती है। फिर यदि आपके पास इस क्षेत्र में ज्ञान है, तो आप एक अच्छी वेबसाइट डिजाइनर बन सकते हैं, और आसानी से प्रति माह 30 से 40 हजार रुपये कमा सकते हैं।

3. APP DEVELOPER

10 best career options in india

जैसा कि आप जानते हैं, दुनिया अब मोबाइल ऐप के शीर्ष पर जा रही है। आज, श्रेणी और वेबसाइट की हर वस्तु अपना मोबाइल ऐप बना रही है। App Development is in the first position in terms of the best career options in india for IT field students.

अगर आपको खाना ऑर्डर करना है, तो इसके लिए ऐप्स हैं, खरीदारी के लिए ऐप्स हैं, ऐप से मनी ट्रांसफर भी किया जा रहा है, यहां तक कि ऐप बनाने के लिए भी कुछ ऐप्स हैं। यदि आप एक ऐप डेवलपर बनना चाहते हैं, तो बहुत सारे कोडिंग कौशल हैं, जिन्हें आप एक अच्छी संस्था से सीख सकते हैं, आपको बस दिलचस्पी लेने की आवश्यकता है।

4. SOFTWARE DEVELOPER

10 best career options in india

आज, जैसे-जैसे technology बढ़ती जा रही है, लोग तेजी से इंटरनेट और कंप्यूटर की दुनिया की तरफ बढ़ रहे हैं। हमारे देश में, ऐसे कई बच्चे हैं जो कंप्यूटर में रूचि रखते हैं, और वे अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं। It is one of the best career options in india, because india is now growing in technology field.

READ MORE : PM MODI LAUNCHES APP INNOVATION CHALLENGE COMPETITION – PARTICIPATE NOW

लेकिन माता-पिता के लिए इस क्षेत्र में जानकारी की कमी के कारण, बच्चों को ज्यादा समर्थन नहीं मिलता है। लेकिन अगर आपके पास कोडिंग के बारे में अच्छा ज्ञान है, और सॉफ्टवेयर विकसित करने में रुचि है, तो आप एक अच्छा सॉफ्टवेयर डेवलपर बन सकते हैं। एक अच्छा सॉफ्टवेयर डेवलपर की मासिक आय 50 से 60 हजार तक है।

5. CONTENT WRITER

career options in india

यदि आप कोई भी भाषा प्राप्त करने में अच्छे हैं, व्याकरण अच्छा है, और लेख लिखना पसंद है, तो आप एक अच्छी सामग्री लेखक बन सकते हैं। Content Writer is one best career options in india, if you likes to write on any topic। SEO और Keyword Research का ज्ञान लेकर बस एक अच्छी और अनूठी सामग्री लिखें।

आप Fiver और Truelancer जैसी वेबसाइटों पर एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं। इंटरनेट पर, कई कंपनियां अपनी वेबसाइट पर एक अच्छी सामग्री लेखक की तलाश में हैं। एक अच्छी सामग्री लेखक आसानी से 20 से 30 हजार प्रति माह कमा सकते हैं।

6. YOUTUBE CREATOR

career options in india

जैसा कि आप जानते हैं, यूट्यूब का रुझान पहले से ही भारत के अंदर शुरू हो चुका है। हम आपको बताना चाहेंगे, 2015 में, फोर्ब्स ने भारत की शीर्ष 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हस्तियों की सूची में एक प्रसिद्ध यूट्यूब चैनल ‘AIB’ को दिखाया।

और दूसरी ओर PewDiePie ने 2015 में यूट्यूब से 12 मिलियन डॉलर कमाए थे, यानी, 1 साल में 80 करोड़ रुपये कमाए। यदि आप एक सफल YouTube Creator बनना चाहते हैं, तो आपको अच्छी content की आवश्यकता है, अपनी प्रतिभा को समझें, और उस श्रेणी की अच्छी content अपलोड करके, आप अपने YouTube चैनल पर subscriber और engagement बढ़ा सकते हैं। According to me, I cannot prefer youtube in the list of best career options in india, but there are people who made their name and fame through youtube only.

7. BLOGGING

career options

दोस्तों, हम आपको बताना चाहते हैं, मनी कनेक्शन के मुताबिक, अमित अग्रवाल – एक बहुत प्रसिद्ध भारतीय ब्लॉगर अपनी वेबसाइट www.labnol.org से लगभग 30 लाख रुपये कमा रहे है। हमारे देश में कई ऐसे ब्लॉगर्स हैं जो महीने के इतने पैसे कमा रहे हैं जितने का एक IIT passout वार्षिक पैकेज लेता हैं। In future, blogging is going to be the best career options in india and also it has too much money.

यदि आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको एक वेबसाइट और एक अच्छी content की आवश्यकता है जिसमें आपके पास रूचि और ज्ञान हो, और कुछ धैर्य भी हो, क्योंकि एक दिन में सफलता हासिल नहीं होती है, इसमें कुछ समय लगता है।

8. ETHICAL HACKING

career options

जैसे ही प्रौद्योगिकी का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है, सुरक्षा विशेषज्ञ की आवश्यकता भी महसूस की जा रही है। हर साल भारत में ही 1.5 लाख हैकर की जरूरत होती है। अंकित फरिया के अनुसार, जो भारत के एक प्रसिद्ध नैतिक हैकर है, – यदि आपके पास प्रोग्रामिंग भाषा के बारे में थोड़ी सी जानकारी है, और हैकिंग में रूचि है, तो आप एक अच्छा नैतिक हैकर बन सकते हैं, और एक अच्छा करियर भी बना सकते हैं हैकिंग की दुनिया में। और एथिकल हैकिंग हमेशा ही one of the best career options in india के विकल्प में रहेगा।

READ MORE : GB WHATSAPP APK LATEST VERSION DOWNLOAD FOR ANDROID

हम आपको बताना चाहते हैं कि एक अच्छा नैतिक हैकर का न केवल भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में उसकी मांग हैं। नैतिक हैकर बनकर आप शुरुआत में महीने के 25 से 30 हजार रुपये कमा सकते हैं। अधिक अनुभव के बाद, आपका भविष्य उज्ज्वल और चमकदार होगा।

9. DIGITAL MARKETING

10 best career options

आज हमारी दुनिया धीरे-धीरे डिजिटलीकृत हो रही है। हर छोटी चीज को डिजिटलीकृत किया जा रहा है। जाहिर है इस काम के पीछे कड़ी मेहनत है। वे लोग दिन और रात कड़ी मेहनत करके इस काम को कर रहे हैं। इस तरह आप इस डिजिटल युग में भी करियर बना सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक उभरता हुआ व्यवसाय है। आप आगे बढ़ सकते हैं और अपनी रुचि देखकर बहुत कमा सकते हैं, आपको बस इसके लिए हमेशा update रहना होगा।

10. PHOTOGRAPHY

10 best career options

फिलहाल, फोटोग्राफी हर युवा व्यक्ति के लिए जुनून बन गई है। लेकिन आप नहीं जानते कि फोटोग्राफी भी एक महान करियर है। यदि आप अच्छी तस्वीरों को कैप्चर करने में अच्छे हैं, तो आप फोटोग्राफी में एक अच्छा करियर बना सकते हैं। चाहे तो आप जंगलों में जा कर जानवरों की तस्वीरें लें और वन्यजीव फोटोग्राफर बनें। Photography is known to be one of the best career options in india.

यदि आपके पास किसी के चेहरे की तस्वीरें लेने के कौशल हैं, तो आप अपना खुद का स्टूडियो खोल सकते हैं और एक फोटोग्राफर के रूप में अपना करियर चमका सकते हैं। या आप Fiver जैसी वेबसाइट पे या अपनी वेबसाइट बना कर ऑनलाइन फोटो भी बेच सकते हैं। एक औसत फोटोग्राफर की मासिक आय 20 से 30 हजार तक है।

WATCH THE VIDEO ABOUT 10 BEST CAREER OPTIONS IN INDIA

These all are the 10 best career options in india in 2021 according to me. If you wish then you may go for it. But remember don’t leave your studies for any of these career at the starting point, you can focus on both of this.

Liked Our Post ? Please Share To The World..
Sharing is Caring

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who is trying his best to make everyone to be informative and self-dependent.
https://Www.DailyLifeInformation.Com

2 Replies to “10 Best Career Options In India in 2022 | Best Course After 12th

Say Something About This Post