champabati river bongaigaon
TOURISM

Indian Map Shaped River – Champabati River Bongaigaon Represents the Indian Map

Last updated on March 31st, 2022 at 03:19 pm

बोंगईगांव (असम) में एक जगह है जहाँ Champabati River, ब्रम्हपुत्र नदी से मिलती है और यह स्थान बिल्कुल जमीन पर भारत के नक्शे (Indian Map Shaped River) जैसा दिखता है। यह भूगोल का सबसे सुंदर टुकड़ा मैंने खुद देखा है। मैं यहाँ जा चुका हूं और मुझे यहाँ का नज़ारा बहुत पसंद आया और बहुत अद्भुद भी लगा, क्यूंकि यह Champawati River, बोंगईगांव में जहां ब्रह्मपुत्र नदी से मिलती हैं, वह जगह बिलकुल हमारी देश की नक़्शे जैसी लगती हैं। असमिया में इसे ‘चापोरी’ कहा जाता है।

Oringins of Champabati River:

चम्पावती नदी भारत के असम राज्य में ब्रह्मपुत्र नदी की एक सहायक नदी है। Champabati River की तीन उप सहायक नदियाँ हैं – भूर नदी, लोपनी और ढोल पाणी जो भूटान की पहाड़ियों से उत्पन्न होती हैं।

The Bhur River : भूर नदी गुरुंगदो से निकलती है और असम में चिरांग जिले के सिदली तहसील में स्थित भूर गाँव से होकर बहती है और असम में प्रवेश करने के बाद यह एक छोटी सी नदी बनती है जिसे पाटीखोला कहा जाता है। भूर नदी सालबाड़ी भूरपर से होकर बहती है और फूलकुमारी नदी से दो उप-सहायक नदियों को अपने दोनों किनारों पर ले जाती है और धोलपानी नदी से मिलती है और अंत में यह Champawati River का नाम जानी जाती है।

The Dholpani River : ढोलपानी नदी भी भूटान की पहाड़ियों से निकलती है और भूटान-भारत की सीमा में बहती है, इससे पहले कि यह दो उप-सहायक नदियाँ अरने खोला नदी और तिनिअबाधि नदी को ले जाती है और अंत में Champabati River से मिलती है।

The Lopani River : लोपानी नदी चिरांग के जंगल से होकर बहती है और धोलापानी नदी से मिलने से पहले वह जोरा बील से एक सहायक नदी ले जाती है। ढोलपानी और लोपानी एक साथ मिलते हैं जिसके बाद इसे Champawati River का नाम दे दिया जाता हैं।

River Champabati, राष्ट्रीय राजमार्ग 31C को पार करने के बाद दो भागों में विभाजित हो जाती है और अंत में धुबरी जिले के चापर के पास ब्रह्मपुत्र नदी में मिलती है।

READ MORE : NAKKATI HILL ECO TOURISM CAMP | PRE-BOOK STARTED UNDER PROJECT JAJABOR

बहुत ही कम समय में यह नदियाँ उस स्थल के लिए बहुत लोकप्रिय हो गयी हैं, जिसमें इस नदियाँ का आकार बिल्कुल भारतीय मानचित्र (Indian Map Shaped River) जैसी दिखती हैं। अब हर कोई सोशल मीडिया में इस Champabati River की उस तस्वीर को साझा कर रहा है, जहां यह नदी बोंगईगांव जिले में ब्रह्मपुत्र नदी से मिलती है, और इसका दृश्य भारतीय मानचित्र (Indian Map Shaped River) के समान  दिखने लगती लगती हैं।

हर्ष गोयनका, जो आरपीजी एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष हैं, Champawati River के बारे में ट्वीट करते हैं, जो बोंगईगांव जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के साथ मिलने पर भारतीय मानचित्र का प्रतिनिधित्व करता है।

Why to visit Bongaigaon, Assam?

अगर आप बोंगईगांव, असम में आते हैं, तो फिर आप इस अद्भुद नज़ारा को खुद अपनी आँखों से देख सकते हैं। बोंगईगांव में घूरने के लिए और भी बहुत सारे Eco Tourism साईट हैं। अगर आपको पता न हो, तो मैं आपको बताना चाहूंगा बोंगाईगाँव एक बहुत ही आकर्षक और सुंदर शहर है।

Places in Bongaigaon

यहाँ घूरने के लिए कई ऐसे सुन्दर स्थान है जहां अधिकांश लड़के लड़किया और कुछ पर्यटक हमेशा आते जाते रहते हैं। There Are Many Beautiful Places To Visit in Bongaigaon, जिन्हें यात्रियों द्वारा एक समूह के रूप में या पूरे भारत से एकल के रूप में पसंद किया जाता है। आप भी इन स्थानों पर आ सकते हैं, यह सभी स्थान असम के बोंगाईगाँव जिले के अंतर्गत आते हैं।

READ MORE : LIST OF BEST PLACES TO VISIT IN BONGAIGAON | BONGAIGAON ECO TOURISM

बोंगाईगाँव के स्थानों का दौरा करने के लिए सबसे अच्छा मौसम या महीने फरवरी, अक्टूबर और नवंबर हैं। There are also many Picnic Spots which all are the best places to visit in Bongaigaon (Assam), जिन्हें यात्रियों द्वारा खोजा जा सकता है। दिन के किसी भी समय स्थानीय स्थानों का दौरा किया जा सकता है, यह यात्रियों के लिए उपयुक्त सुबह, दोपहर, शाम या रात हो सकता है।

Liked Our Post ? Please Share To The World..
Sharing is Caring

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who is trying his best to make everyone to be informative and self-dependent.
https://Www.DailyLifeInformation.Com

One Reply to “Indian Map Shaped River – Champabati River Bongaigaon Represents the Indian Map

Say Something About This Post