Picnic Spots in Bongaigaon
TOURISM

10 Best Picnic Spots In Bongaigaon Town | Picnic Spot Near Bongaigaon

Last updated on December 29th, 2021 at 03:19 pm

बोंगाईगाँव एक बहुत ही आकर्षक और सुंदर शहर है, There are many Picnic Spots in Bongaigaon, जहां अधिकांश लड़के लड़किया और कुछ पर्यटक हमेशा आते जाते रहते हैं। आप भी इन स्थानों पर आ सकते हैं, यह सभी स्थान असम के बोंगाईगाँव जिले के अंतर्गत आते हैं। बोंगाईगाँव को यात्रियों द्वारा एक समूह के रूप में या पूरे भारत से एकल के रूप में पसंद किया जाता है।

ALSO READ : NAKKATI HILL ECO-TOURISM CAMP | PRE-BOOK STARTED @Rs 500/- UNDER PROJECT JAJABOR

बोंगाईगाँव के स्थानों का दौरा करने के लिए सबसे अच्छा मौसम या महीने फरवरी, अक्टूबर और नवंबर हैं। There are many Tourist Attraction as well as Picnic spots in Bongaigaon, जिन्हें यात्रियों द्वारा खोजा जा सकता है। दिन के किसी भी समय स्थानीय स्थानों का दौरा किया जा सकता है, यह यात्रियों के लिए उपयुक्त सुबह, दोपहर, शाम या रात हो सकता है।

List of 10 Best Picnic Spots In Bongaigaon Town:


1JAMDUAR RESERVE FOREST

picnic places in bongaigaon

जमदुआर रिज़र्व फॉरेस्ट को भूटान, असम और पश्चिम बंगाल के त्रि-जंक्शन के रूप में जाना जाता है। संकौश नदी, अर्ध सदाबहार और नम पर्णपाती वन की भव्यता के साथ एक जगह जो हिमालय की तलहटी में फैली हुई है। जमदुआर वही जगह है जहाँ E.P. Gee ने पहली बार 1956 में द गोल्डन लंगूर की खोज की थी। पिकनिक स्थल के लिए Jamduar Reserve Forest का यह क्षेत्र बहुत लोकप्रिय है। And it also known as one of the best picnic spots in Bongaigaon।

2SRI SURYA PAHAAR

picnic place in bongaigaon

असम के ब्रह्मपुत्र के तट पर स्थित एक प्रसिद्ध पुरातात्विक स्थल श्री सूर्य पहाड़ ऐतिहासिक महत्व के संदर्भ में बहुत कम ज्ञात पर्यटक स्थल है। पवित्र श्री सूर्य पहाड़ लगभग एक किलोमीटर तक फैले शिवलिंगों का खिंचाव है। यह स्थान Bongaigaon Town से लगभग 55 km की दुरी पर है।The huge number of Shiv Ling’s makes this place as one of the attractive picnic spots in bongaigaon।

ऐसा माना जाता है कि इस पहाड़ी पर अलग-अलग आकार में बिखरे 99999 पत्थर के कट शिवलिंग हैं, जो कृष्ण द्वैपायन द्वारा उत्कीर्ण हैं और आमतौर पर इसे काशी या दूसरी काशी की प्रतिकृति बनाने के लिए वेद व्यास के रूप में जाना जाता है। Sri Surya Pahar, पिकनिक स्थल के लिए भी बहुत लोकप्रिय है। विभिन्न स्थानों से कई लोग यहां पिकनिक का आनंद लेने आते हैं।

3HAGRAMA BRIDGE

hagrama bridge bongaigaon

हाग्रामा ब्रिज, बोंगाईगाँव में सबसे अच्छे पिकनिक स्पॉट में से एक है। इस पुल के सामने का क्षेत्र बहुत शांत है। कई लोग अपने दोस्तों या परिवार के साथ पिकनिक या घूमने के लिए इस जगह पर जाते हैं। This Picnic Spots in bongaigaon comes under Rowmari side of Bodoland,  Under Chirang District, इसलिए ज्यादातर आप वहां बोडो समुदाय के लोगों को देखेंगे। लेकिन अब Hagrama Bridge इतना लोकप्रिय हो गया है कि हर कोई इस पिकनिक स्थल पर जाता रहता हैं।

4KALAMATI

picnic places in bongaigaon

कलामती एक ऐसी जगह है जो क्षेत्र के वनस्पतियों और जीवों के लिए प्रसिद्ध है। कई जंगली जानवरों के साथ-साथ दुर्लभ और निर्जीव पशु और पक्षी जैसे एशियाई हाथी, हिमालयन बीयर और हॉर्नबिल को जंगल में देखा जा सकता है। प्रकृति प्रेमियों के लिए आसपास कई अनूठे स्पॉट हैं, जो इसे पिकनिक स्थल के लिए बहुत लोकप्रिय बनाती हैं।

ALSO READ : 10 BEST PLACES TO VISIT IN BONGAIGAON | PLACES NEAR BONGAIGAON TOWN

5KOYA KUJIA

picnic place in bongaigaon

कोया कुजिया असम के बोंगाईगाँव जिले के अभयपुरी में सबसे लोकप्रिय Eco-Tourist स्थलों में से एक है। यह अभयपुरी के पास स्थित है, जो Bongaigaon Town से लगभग 15 km की दुरी पर है। असम सरकार द्वारा प्रचारित, यह बील one of favourite picnic spot near bongaigaon में से एक है और झील के परिसर प्रवासी पक्षियों के लिए स्वर्ग हैं जो सर्दियों के मौसम में उड़ान भरते हैं। यह एक सुंदर झील है जिसमें कई छोटे द्वीप हैं जिनमें वनस्पतियों और जीवों की बहुतायत है।

6KAKOIJANA RESERVE FOREST

kakoijana bongaigaon

काकोईजना, Bongaigaon Town से लगभग 15 km दूर अई नदी के तट पर स्थित है। यहाँ जानवरों की कई प्रजातियों, जैसे अजगर, तेंदुआ, हॉर्नबिल, गोल्डन लंगूर, पैंगोलिन और बहुत कुछ देखने को मिलता है। जानवरों के अलावा, पर्यटक विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों को भी पा सकते हैं, जैसे कि बुलबुल, चितकबरा हैरियर और कई अन्य। पिकनिक स्थल के लिए भी Kakoijana एक बहुत ही लोकप्रिय स्थान हैं, जहाँ दूर दूर से लोग आते हैं।

7BAMUNGAON RESERVE FOREST

picnic place in bongaigaon

बामुनगाँव रिजर्व फॉरेस्ट, Bongaigaon District के अभयपुरी फ़ॉरेस्ट रेंज के अंतर्गत आने वाली प्राकृतिक बारहमासी धारा का स्थल है। This Picnic Spot near Bongaigaon is so Popular, जहां सर्दियों के सत्र में हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। Bamungaon Reserve Forest का क्षेत्र बोंगाईगाँव शहर से लगभग 25 km की दुरी पर है।

8SANYASHI PAHAR

picnic place in bongaigaon

Sanyashi Pahar भी बोंगाईगांव की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। यहाँ एक भगवान शिव का  मंदिर भी है, मुख्य रूप से शिवरात्रि के समय लोग यहाँ पूजा पाठ करने तथा घूरने आते है। लेकिन स्थानीय लोग हमेशा इस मंदिर में पूजा करने के लिए आते है। बहुत से संन्यासी अभी भी इस पहाड़ पे बहुत प्राचीन समय से रह रहे हैं। यह घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह है और दूर दूर से लोग यहाँ पिकनिक के लिए आते हैं।

9KACHUGAON RESERVE FOREST

picnic places in bongaigaon

कछुगांव रिज़र्व फॉरेस्ट असम के बोंगाईगाँव जिले के कछुगांव में स्थित है। यह क्षेत्र Bongaigaon Town से लगभग 48 km की दुरी पर है। बोंगाईगाँव में कछुगांव गेम रिज़र्व शीर्ष पिकनिक स्थल और पर्यटक आकर्षण में से एक है। यह असम के वन विभाग के अंतर्गत एक संरक्षित क्षेत्र है। कछुगांव में लगभग 214 वर्ग km का क्षेत्र शामिल है और इसमें दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियां भी देखने को मिलते हैं जैसे गौर, गोल्डन लंगूर, चित्तीदार हिरण और हाथी। The spotted deer found in this forest makes it one of the enjoyable picnic spots in Bongaigaon।

ALSO READ : DWIJING FESTIVAL ASSAM | DATES, SCHEDULE, UPCOMING ARTIST

मार्च के महीने में, शिवरात्रि के त्योहार के लिए एक बड़ा मेला लगता है इस पहाड़ पे। Bongaigaon के सभी क्षेत्रों के कई लोग, शिवरात्रि के त्योहार के दौरान भगवान शिव की पूजा करने, घूमने के लिए इस पहाड़ पर आते हैं। यह बागेश्वरी हिल Birjhora Tea Estate के किनारे स्थित है। इस क्षेत्र को बागान रोड के रूप में जाना जाता है, जो बोंगाईगाँव पुलिस स्टेशन के पास स्थित है।

10. MWNABILI PICNIC SPOT

picnic spots in bongaigaon

One of the newly discovered picnic spot near Bongaigaon is Mwnabili। यह एक अच्छी पिकनिक स्पॉट हैं, यहाँ पे जो नदी हैं उसमे पानी का प्रवाह बहुत तेज है और ठंडा भी है, जो इसे और भी खूबसूरत बनाता है। यहाँ आने पे कोई भी भूटान हिल्स के सुंदर और प्राकृतिक परिदृश्य का आनंद ले सकते हैं। कुछ छोटी जलपान की दुकानें भी आपको यहाँ मिल जाएगी। लेकिन सबसे ख़राब बात यह है कि यहाँ तक जाने की जो सड़क की हालत बहुत खराब है।

These all are the 10 best picnic spots in Bongaigaon where anyone can enjoy with their friends, relatives and even with their family members. Thank you for reading this articles. If any new picnic spot near Bongaigaon, discovered in future, we will update it definitely.

Liked Our Post ? Please Share To The World..
Sharing is Caring

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who is trying his best to make everyone to be informative and self-dependent.
https://Www.DailyLifeInformation.Com

26 Replies to “10 Best Picnic Spots In Bongaigaon Town | Picnic Spot Near Bongaigaon

    1. But ZUMDUAR falls into the KOKRAJHAR DISTRICT not in bongaigaon. And MWNABILI,DWIJING FEST or HAGRAMA BRIDGE all these falls into CHIRANG DISTRICT not in BONGAIGAON.
      HE is giving a misinformation.
      M requesting him that please remove all those sites or edit the information n please mention the DISTRICT of those area

  1. Bongaigaon pe ghumne ke lye kuch places nahi hai toh ey kokrajhar district ka ZUMDUAR and kuchugaon reserve forest and Chirang DISTRICT ka MWNABILI,HAGRAMA BRIDGE ey saab add maaat karo bongaigaon k list pe kyonki ey sab tumhari BONGAIGAON area ka nai hai.
    If you wanna write than you can write places near bongaigaon area.
    Misinformation maat dena aisa bekar mey.

  2. Sorry bro this MWNABILI PICNIC SPOT,KUCHIGAON FOREST RESERVE,ZUMDUAR,KALAMATI ,DWIJINH FEST all this falls into the BODOLAND area not in bongaigaon area. Please remove all those places from your list because it doesn’t falls into the BONGAIGAON.

Say Something About This Post